लैटिन अमेरिका में सैन्यवाद। विश्व के मध्य में स्वास्थ्य, राजनीति और जीवन। अध्याय 4

1974 से तेल ने इक्वाडोरवासियों के जीवन को बदल दिया है। इससे पहले, राज्य का बजट 10 गुना कम था। तेल के साथ, देश की महान सड़क, शैक्षिक और स्वास्थ्य क्रांति शुरू हुई, जिसमें तब तक इसकी अधिकांश आबादी खेतों में थी, 40 के दशक में रेडियो और 60 के दशक में टेलीविजन के आगमन के अलावा, संबंधित का तरीका बदल गया, दुनिया और हमारे अपने जीवन को देखने का।
सैन्यवाद एक फैशन बन गया, यहां तक ​​कि मेरे भाई और मैंने एक छद्म सैन्य अकादमी, कोलेजियो ब्रासिल डे क्विटो में अध्ययन किया, जिसका निर्देशन कर्नल जॉर्ज सल्वाडोर वाई चिरिबोगा ने किया था, जो एलॉय अफारो मिलिट्री कॉलेज के पूर्व रेक्टर थे, और मेजर ड्रूएट जैसे सैन्य प्रोफेसरों के साथ थे। एक सक्रिय सैन्य खुफिया अधिकारी जिसने हमें शारीरिक शिक्षा दी और बिल्कुल भी बुद्धिमान नहीं था, मेजर टोलेडो, एक गणित शिक्षक, जो एक क्रूर था, जो जोड़ना और घटाना जानता था, या एक नाविक, कमांडर पाज़ और मीनो, कुछ अधिक बुद्धिमान जो हमें अंग्रेजी सिखाई।
उस स्कूल में मैं 1968 से 1974 तक सबसे अच्छे छात्रों में से एक था, एक पागल कोर्स कमांडर बन गया। जिन्हें अक्सर धोखेबाज़, पाखंडी, झूठे, जोकर, या विदूषक और अधिक आलसी का सामना करना पड़ता था, जो आमतौर पर लोकप्रिय वोट द्वारा चुने गए पाठ्यक्रम के अध्यक्ष होते थे। 12 साल की उम्र से मैंने जाना कि मेरे देश में किसी भी संगठन का अध्यक्ष सबसे खराब द्वारा चुना जाता है, सबसे अच्छे से नहीं, कि प्रत्यक्ष या गुप्त मतदान हमेशा विरोध का एक रूप होता है, वर्तमान व्यवस्था के विरोध का, आम सहमति का नहीं, जैसा कि जान पड़ता है। मजे की बात यह है कि रेक्टर का बेटा, एक पूर्ण नव-नाजी, जिसने चलते समय अपने मार्शल कदम के साथ मार्च किया, हमारी त्रुटिहीन सैन्य वर्दी पहनी और स्कूल का प्रमुख बन गया, एक पूर्ण निरंकुश था, जिसने बाद में नौसेना में अध्ययन किया, जो कि नौसैनिक उड्डयन के एक उच्च अधिकारी, और वह मेरी पत्नी वेरोनिका के साथ प्यार में थे, लेकिन उन्होंने उसे अपने पहाड़ के दोहरे मानकों के लिए तिरस्कृत किया, क्योंकि उस समय के सभी सैनिकों की तरह, उनका मानना ​​​​था कि वे एडोनिस, प्लेबॉय, सर्वश्रेष्ठ थे वीर।
मेरे विपरीत, लुइस, मेरा सबसे बड़ा भाई, सबसे बड़ा, स्कूल में आलसी था, क्लास छोड़ देता था, अपना होमवर्क नहीं करता था, घोड़ों को दौड़ाना पसंद करता था, क्योंकि मेरे पिता वहां रेसट्रैक के अध्यक्ष थे, मेरा भाई जज था, एक दोस्त था शराब, वेश्यालय, मुर्गों से लड़ना, सट्टेबाजी से प्यार करने वाले शातिर घुड़सवारों की, जबकि हाइपरथायरायडिज्म और उन्माद अवसाद ने उसका जीवन बर्बाद कर दिया।
मेरी मां ने सिफारिश की कि मैं इसे ठीक करने के लिए अनिवार्य सैन्य सेवा में भेज दूं, इस बीच मैंने उनके स्थान पर कैथोलिक विश्वविद्यालय के लॉ स्कूल में भाग लिया, क्योंकि हमारे पास केवल वही नाम थे, जो लुइस राफेल मोरेनो के अलावा मेरे पास थे, एक तीसरा मैक्सिमिलियन नाम।
जब मेरा भाई टुल्कन में कोलंबिया की सीमा पर टेनिएंटे ऑर्टिज़ बैरक में भरती कर रहा था, तो उसे सेना द्वारा अपमानित किया गया था, अन्य भर्तियों से डराया गया था, जिन्होंने उसे पैंथर का उपनाम दिया था, क्योंकि उन्होंने कहा था कि वह कार्टून, स्किनी से पिंक पैंथर की तरह चलता था , लंबी, हरी आंखों के साथ सफेद, उसने गुप्त रूप से साम्यवाद और मार्क्सवाद पर किताबें पढ़ीं जो उसने सीमा पार खरीदीं, प्लान कोंडोर के इस समय में, जहां कम्युनिस्ट होना फगोट होने से भी बदतर था। बैरक में, उन्होंने अपने साथियों, जो ज्यादातर अनपढ़ किसान थे, को पढ़ना और लिखना सिखाया। बैरक ने उन्हें इक्वाडोर के सीमांत लोगों के करीब ला दिया।
कैथोलिक विश्वविद्यालय में, मैं कैफेटेरिया में अपने सहपाठियों, क्विटो की मलाई, अमीर बच्चों से मिलता था जो विश्वविद्यालय में अपनी कार, अपने कपड़े, अपने गहने दिखाने के लिए आते थे, फुटबॉल के बारे में बात करते थे, नवीनतम उपन्यास।, और उनके दोस्तों, परिवार और उच्च-श्रेणी के राजनेताओं में, या ट्रंक में, जैसा कि उन्हें कहा जाता था, उनकी अगली पार्टी या डिस्को डे में, उनकी दुनिया मुझे बेवकूफ, खोखली, मूर्खतापूर्ण लगती थी।
जब मेरा भाई बैरक से लौटा, तो वह शारीरिक और मानसिक रूप से प्रभावित हुआ। सेना ने न केवल उनके साथ दुर्व्यवहार किया, बल्कि उन्होंने इसका इस्तेमाल भी किया ताकि मेरे पिता ने उन्हें शहीद न करने के बदले में कोर्ट-मार्शल से मुक्त कर दिया, वे सार्जेंट और अधिकारी थे जिन्होंने हिंसक अपराध किए थे और भर्तियों के साथ घातक दुर्व्यवहार किया था, जो वे परीक्षणों का सामना कर रहे थे, इसके अलावा, मेरे भाई और उसके साथी सिपाहियों को परिवहन के लिए मजबूर किया गया था या अधिकारियों के प्रतिबन्ध को सीमा से गुजरने दिया गया था और उन्हें कोलंबिया में वेश्याओं की तलाश करने के लिए भी जाना पड़ा था।
साम्यवाद की किताबें, मेरे भाई की कहानियाँ, साथ ही विश्वविद्यालय में मेरे सहपाठियों के मूर्खतापूर्ण जीवन ने मेरी अंतरात्मा को छुआ। मेरा देश, वास्तव में, कानूनों और शासकों की समस्या नहीं था, जैसा कि कैथोलिक विश्वविद्यालय ने मुझे विश्वास दिलाया था, यह लाखों मनुष्यों के जीवन और मृत्यु की समस्या थी, जहाँ सेना, जो पहले से ही वर्षों से सत्ता में थी, मैंने इस क्षेत्र को गरीबों के लिए एक अनुपयोगी जगह में बदल दिया था, जहां हम सभी उनके लिए उपयोगी थे, हमने उन्हें इस होमलैंड के मदरफकर बनने के लिए सेवा दी, जिसे हम शांतिकाल में पालते हैं, युद्ध और भय में रक्षा करते हैं।





El primer golpe bajo al presidente Daniel Noboa

LA NOTICIA DE HOY. Arthur Brown reemplazará a Michael Fitzpatrick en la Embajada de  EE. UU. en Quito. Quito. El Senado de los Estados Uni...